Wednesday 8th February 2023
Durbar Marg, Kathmandu

5G एक नया वायरलेस संचार का जरिया बन कर सामने आया है ! 5G , 4G की तरह ही है मगर उससे तीव्र गति से काम करता है ! इससे पहले हम 1G से लेकर के 4G तक इस्तेमाल कर चुके हैं! मग़र , 5G एक विशेष तरह से नेटवर्किंग में काम करता है यह उपकरणों और मशीनों के साथ आम लोगों को तीव्र गति से जोड़ने में बड़ा योगदान देगा !5G को अगर हम देखें तो ये तकनीक की दृष्टि से पांचवी पीढ़ी के रूप में डिजाइन किया गया है और 5G पहले के सभी वायरलेस संचार से तेज है ! 5G से तात्पर्य है कि यह अत्यंत तीव्र गति से डाउनलोड और अत्यंत तीव्र समय सीमा के अंदर काम करता है इससे आम लोगों की ज़िंदगी में गजब का फायदा महसूस होगा

  • 5G क्या है ?
  • 5G का आम आदमी को फायदा – 
  • 5G , 4G से कैसे अलग है ?
  • 1G से 5G तक का सफ़र – 
  • 5G का आम लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ?
  • क्या 5G उपलब्ध है ?
  • उपभोक्ता 5G का इस्तेमाल कैसे करेंगे ? 

अगर हम भविष्य में देखें तो 5G अन्य सुविधाओं को ढूंढने में हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाहन करेगा दुनिया की सबसे तेज, सक्षम , मजबूत विकल्प के रूप में सामने आया है ! 5G उपयोग में आने से हमारे दैनिक जीवन को और अधिक कुशल बनाने में सहयोग होगा ! तकनीकी दृष्टि से उच्च कोटि का एवं विशाल नेटवर्क क्षमता से बेहद तीव्र गति गति से काम में उपलब्धता हासिल करता है ! उपयोगकर्ताओं को 5G आने से चीजों को बेहतर समझने में आसानी होगी ! 
5G की ख़ोज कैसे हुई ? 

5G क्या है ? 5G In hindi
5G क्या है ? 5G In hindi

जहां तक 5G की ख़ोज की बात है तो इसे ना तो किसी विशेष कंपनी , ना ही अकेला किसी इंसान के योगदान का नतीजा है बल्कि कई कंपनीयों के एक साथ मिल कर आने और काम करने से आया है ! 5G पर दुनिया की अनेकों कंपनियां रिसर्च कर रही है ! 

5G का आम आदमी को फायदा – 

दुनिया 5G का इंतजार आंखें बिछाकर कर रही है ! आज कल की दुनिया में 5G आने से हमारी जिंदगी में विशेष प्रभाव पड़ेगा क्योंकि हम तीसरी और चौथी जनरेशन की भागीदारी परियोजना 3G और 4G का इस्तेमाल बखूबी कर चुके हैं मगर कार्यों को और तेज और तीव्र गति से करने में 5G का योगदान बाकियों की तुलना में अलग रहेगा ! इंटरनेट दुनिया के अहम कार्य मिनटों में करता है जल , थल और वायु से लेकर अन्य सर्विस तक में इंटरनेट की भूमिका नकारा नहीं जा सकता है ! 5G के आने से सभी बुनियादी तरीके और घटक उपकरण बनाने में और अधिक तऱीके से काम कर सकेगा ! 

5G , 4G से कैसे अलग है ?

4G से बेहतर होगा 5G इसके कई कारण है 5G एक ऐसा मंच है जो 4G से काफी अधिक स्पीड के साथ इंटरनेट सुभिधा दे  सकता है ! वर्तमान में 3G और 4G की तुलना में अधिक तीव्र गति से मोबाइल नेटवर्क सेवा देने तथा उसे एक एकत्रित रूप से संलग्न करने और अधिक सक्षम बनाने महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है ! मग़र  5G को ऐसे डिजाइन किया गया है कि  मोबाइल का उपयोग करने वाले को पहले से ज्यादा सुखद अनुभव प्राप्त हो ! इसमे गेमिंग , कोडिंग जैसे चीज़ें करने में आसानी मिलेगी ! 5G , 4G की ट्रैफिक क्षमता – 5G की ट्रैफिक क्षमता बाकी नेटवर्क की तुलना में 100 गुना अधिक तेजी से काम करता है इससे समय में बचत होती है रियल टाइम डाटा भेजने में और आसानी होगी ! इससे मनुष्य को काफ़ी दिक्कतों से निवारण मिलेगा ! 

1G से 5G तक का सफ़र – 

इंटरनेट की दुनिया को अगर हम देखते  हैं तो प्रथम पीढ़ी के बाद काफी चीजें तब्दील हुई है ! 1G के युग एक तरीके से बॉक्स के आकार का और कम संख्या में लोगों को बातचीत पर असर डालता था ! उस समय लोगों के पास ना तो इतनी मात्रा में फ़ोन थी ना ही इंटरनेट का विकास को समझा जा सकता था ! मगर जब 2G आया मोबाइल द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं का मांग बढ़ा और फ़िर क़भी कम ना हुआ ! 3G आने से सोशल मीडिया के माध्यम से मोबाइल इंटरनेट की दुनिया में एक नई तेज़ी देखने को मिली ! 3G के दौर में लोगों के पास मोबाइल रखने एक हॉबी भी बनने लगी !और 4G के माध्यम से प्ले स्टोर सफारी यूट्यूब गूगल जैसी सेवाओं का इस्तेमाल करने में काफी शीघ्रता आई 4G , इंटरनेट की दुनिया में नया कोलाहल मचा दिया है !

मगर 5G भविष्य में गेमिंग से लेकर कोडिंग के माध्यम से  इंटरनेट के अलग-अलग उपयोग को साझा कर सकेगा तथा इंटरनेट की दुनिया को नया स्वरूप प्रदान करेगा ! 5G वर्तमान में 4G नेटवर्क की तुलना में डाटा ट्रांसमिशन में 10 गुना तेजी से काम करता है जिससे उचित ट्रांसमिशन आवृत्ति का उपयोग प्राप्त किया जा सकेगा !

5G का आम लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा ? 

जहां तक 5G की बात है 5G को अनेक माध्यम और तरीके से काम करने के लिए डिजाइन किया गया है जो मनुष्य की जीवन को बदल सकता है जिससे हमें कम टाइम में डाउनलोड जैसी सुविधा के साथ साथ तथा किसी अन्य काम को करने में कम विलंभता का सामना करना पड़ेगा ! आजकल इंटरनेट की दुनिया में नए-नए तरीके से वस्तुओं का इस्तेमाल क्या जाने लगा है जिससे सोशल साइट्स , शॉपिंग , ऑनलाइन बिज़नेस में अधिक फायदा मिलेगा ! 

क्या 5G उपलब्ध है ? 

जी हां इसका जवाब है हां ! 5G , आज से पहले से ही मौजूद है और वैश्विक उपभोक्ता और ऑपरेटर 2019 की शुरुआत से ही इसका लाभ उठा पा रहे हैं साथ ही सभी प्रमुख फोन कंपनियां 5G फोन का सपोर्ट करने वाले डिवाइस बना रहे हैं विश्व के आम नागरिक भी 5G का जल्दी उपयोग कर पाएंगे ! 

उपभोक्ता 5G का इस्तेमाल कैसे करेंगे ? 

जहां तक उपभोक्ता की बात है 2022 तक औसत एक उपभोक्ता , अपने मोबाइल फोन से प्रतिमाह 111 GB डेटा उपयोग करने की उम्मीद है यह वीडियो ट्राफिक में विस्फोटक वृद्धि का नतीजा है ! यूट्यूब से आने से और कहीं सोशल नेटवर्किंग सोशल नेटवर्किंग साइट वीडियो के माध्यम से डाटा का इस्तमाल तेज़ी से करने में मदद कर रही है ! 

5G कितना हानिकारक है ? 

जैसा कि 5G तकनीक धीरे धीरे दुनिया में अपना रास्ता तलाश कर रही है कई सरकारी एजेंसियां और संगठन यह सलाह देते हैं कि इसका हमारे स्वास्थ्य पर भी असर पड़ेगा क्योंकि हमारा स्वास्थ्य इससे होने वाली रेडियो फ्रिकवेंसी तरंगों प्रभाव में आ जाएगी ! इससे हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है ! मगर कुछ विशेषज्ञ इसका विरोध भी कर रहे हैं !

निष्कर्ष – उपभोक्ता और व्यवसाय अपने लिए 5G के लाभों का अनुभव करने के लिए उत्साहित हैं ! फ़िलहाल 5G कवरेज की उपलब्धता अभी सीमित है मगर भविष्य में इसकी क्षमता और बढ़ाई जाएगी , 5G नेटवर्क बड़ी तीव्र गति एवं नेटवर्क क्षमता का संयोजन से 4G की तुलना में बड़ी मात्रा में डाटा प्रसारित करने की क्षमता पैदा करेगा जिससे आम आदमी के जीवन में काफ़ी बदलाव आएगा ! 

Khan Sir Patna ( खान सर पटना ) : Book , App , Biography , Official , wikipedia , 100 % जानकारी

स्वामी विवेकानंद (Swami vivekanand) : स्वामी विवेकानंद जीवन परिचय ! 100% जानकारी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back To Top