Wednesday 8th February 2023
Durbar Marg, Kathmandu

भारत में एक पेशेवर ब्लॉगर प्रति माह $8000-10,000 तक कमा सकता है। एक ब्लॉगर औसतन $400 और $500 प्रति माह के बीच कमा सकता है। सेलिब्रिटी ब्लॉगर हर महीने $10,000 और $20,000 के बीच कमाने की उम्मीद कर सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में, भारत में कई लोगों के लिए ब्लॉगिंग एक गंभीर पेशा बन गया है। लेकिन, भारत में, ब्लॉगिंग (Blogging) के माध्यम से पैसा कमाना कितना आसान है?क्या ब्लॉगिंग से पैसा कमाना संभव है तथा ब्लॉगिंग (Blogging) से लाभ के कई तरीके क्या हैं तथा कितना पैसा बनाया जा सकता है ?क्या मेरे लिए अपने जीवन के बारे में बात करते हुए पैसा कमाना संभव है तथा मुझे अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए क्या लिखना चाहिए ? 
यदि आप निम्न में से कोई भी प्रश्न पूछ रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। ब्लॉगिंग (Blogging) से पैसे कमाने की यह व्यापक मार्गदर्शिका आपको वह सब कुछ सिखाएगी जो आपको आरंभ करने के लिए जानना आवश्यक है।
ये रणनीतियाँ एक पेशेवर ब्लॉगर के रूप में मेरे अनुभव पर आधारित हैं। आपको एक बेहतर विचार देने के लिए, मैंने कुछ अलग आय धाराओं के भुगतानों के स्क्रीनशॉट शामिल किए हैं।

2022 में ब्लॉगिंग (Blogging) एक आकर्षक ऑनलाइन व्यवसाय बन गया है, और कई व्यक्ति इस महान उद्योग में आने के लिए ब्लॉग शुरू कर रहे हैं ! 
कुछ पेशेवर ब्लॉगर वार्षिक आधार पर कार्यकारी स्तर की नौकरियों की तुलना में काफी अधिक कमाते हैं। ब्लॉगिंग को अब मुख्यधारा का पेशा माना जाता है और यह तेजी से विकसित हो रहा है। इसलिए, यदि आप सोच रहे हैं कि भारत में ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाए, तो पढ़ते रहें।
भारत में ब्लॉगिंग (Blogging) से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

Blogging Se Paise Kaise Kamaye
Blogging Se Paise Kaise Kamaye

अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएं –  (Blogging)

यदि आपके ब्लॉग में सहायक और शिक्षाप्रद सामग्री है, तो आपके ब्लॉग पर ऑनलाइन ट्रैफ़िक को निर्देशित करना आसान हो सकता है। आप कुछ सेवाओं के लिए अपने वेब विज़िटर से शुल्क ले सकते हैं। कई ब्लॉगर्स के ब्लॉग पर “मेरे साथ काम करें” नामक एक विशेषता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट वित्त के बारे में है, तो आप अपने उपयोगकर्ताओं को आधे घंटे के लिए 1:1 वित्तीय परामर्श प्रदान कर सकते हैं और फिर इसके लिए शुल्क ले सकते हैं।भारत में भुगतान विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। आप अनुरोध कर सकते हैं कि धनराशि आपके बैंक खाते में भेजी जाए। वैकल्पिक रूप से, आप भुगतान गेटवे का उपयोग कर सकते हैं और अपने ग्राहकों से इसके माध्यम से भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। आपकी कुल कमाई का एक छोटा प्रतिशत भुगतान प्रोसेसर द्वारा लिया जा सकता है।

विज्ञापन नेटवर्क (Blogging)

ऐसे कई प्रसिद्ध विज्ञापन नेटवर्क हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:Google AdSense एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको विज्ञापनों पर क्लिक करके पैसे कमाने देता है mMedia मोबाइल मीडिया का संक्षिप्त नाम है।

फेसबुक के ऑडियंस नेटवर्क पर विज्ञापन (Blogging)

Google AdSense इन विकल्पों में सबसे प्रसिद्ध है। यदि किसी ब्लॉगर के पास एक स्वीकृत ऐडसेंस खाता है, तो उन्हें विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए अपनी साइट के बैकएंड में एक कोड पेस्ट करना होगा। जब लोग आपके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं या देखते हैं तो आप एक ब्लॉगर के रूप में पैसा कमाते हैं। चूँकि Google AdSense आपके खाते में केवल $100 के अंक तक पहुँचने के बाद ही धन हस्तांतरित करता है, यह मुद्रीकरण दृष्टिकोण उच्च ट्रैफ़िक वाले सूचनात्मक ब्लॉगों के लिए सर्वोत्तम है।

3. बिक्री के लिए सूचना उत्पादों की पेशकश करें (Blogging)

भारत में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक और आम तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है। यदि आपके पास पहले से ही एक सोशल मीडिया फॉलोइंग या ईमेल सूची है, तो आप अपने सूचना सामान को डिजाइन करने और बेचने पर विचार कर सकते हैं। एक जानकारी उत्पाद एक कोर्स या एक ईबुक जैसा कुछ है। यदि आपके पास एक अच्छी प्रणाली है तो उपयुक्त लोगों को ढूंढना और सही समय पर अपने आइटम को पिच करना मुश्किल नहीं है।
उपयोगकर्ता लगातार अपने ज्ञान में सुधार करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, इसलिए सस्ते टिकट आकार के साथ सूचना सामान, विशेष रूप से $ 100 – $ 500, आवेगपूर्ण खरीदारी को आकर्षित करते हैं। एक ई-बुक या एक स्व-पुस्तक ऑनलाइन पाठ्यक्रम सूचना के सामान के उदाहरण हैं।

4. Affiliate Marketing (Blogging)

Affiliate Marketing आपकी साइट से पैसे कमाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। जब किसी विज्ञापन पर क्लिक की तुलना में, एक एकल बिक्री अधिक धन ला सकती है। आजकल बहुत से ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं। यदि आप अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने में सहायता के लिए भारत में सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों की एक सूची की तलाश कर रहे हैं, तो हमने आपके लिए एक व्यापक सूची तैयार की है।संबद्ध विपणन में किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, जैसे लिंक्डइन, मीडियम, स्क्वरस्पेस, या विक्स पर इसका उपयोग करने में सक्षम होने का अतिरिक्त लाभ है। आपको बस अपने सुझाए गए उत्पाद का अद्वितीय संबद्ध लिंक साझा करना है।

5. पोस्ट/product को sponsor करें  (Blogging)

यदि आपके ब्लॉग ने कुछ कर्षण प्राप्त किया है और आगंतुकों को प्राप्त करना शुरू कर दिया है, तो आपको प्रायोजित ब्लॉग लेख लिखने या शुल्क के लिए चीजों की समीक्षा करने के अनुरोध प्राप्त हो सकते हैं। वह व्यक्ति जो आपको प्रायोजित लेखों या पदों के लिए भुगतान करता है, उसे विभिन्न स्थितियों में अपने ग्राहकों या साइटों के लिए बैकलिंक्स की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह के बैकलिंक्स उन्हें सर्च इंजन रैंकिंग में उच्च रैंक दिलाने में मदद कर सकते हैं।

प्रायोजित पदों को आम तौर पर वेबसाइट के जैविक यातायात और अधिकार के अनुसार मुआवजा दिया जाता है। साइट पर प्रकाशित प्रत्येक प्रायोजित पोस्ट के लिए, आप $50 से $150 तक कुछ भी कमा सकते हैं।

6.  विज्ञापन का उपयोग (Blogging)

भुगतान किए गए विज्ञापन जो मीडिया प्रकार के उद्देश्य, अनुभव और उपस्थिति से मेल खाते हैं, जिसमें वे दिखाई देते हैं, उन्हें मूल विज्ञापन कहा जाता है। ये विज्ञापन अक्सर सोशल मीडिया फीड में देखे जाते हैं। बैनर विज्ञापनों और प्रदर्शन विज्ञापनों के विपरीत , वे विज्ञापन नहीं दिखते। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक और आम तरीका देशी विज्ञापन है। एक ब्लॉगर एक विज्ञापनदाता के लिए एक मार्केटिंग संदेश को इस तरह एकीकृत करने के लिए देशी विज्ञापन का उपयोग करता है कि यह एक विज्ञापन के बजाय संपादकीय जैसा दिखता है।

7. ऑनलाइन और ऑफलाइन वर्कशॉप आयोजित करें (Blogging)

अगर आपके ब्लॉग में पाठकों की बड़ी संख्या है, तो लोग आपको अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ के रूप में मानेंगे। उदाहरण के लिए, आप सशुल्क कक्षाओं की मेजबानी कर सकते हैं और अपने ब्लॉग के माध्यम से पंजीकरण एकत्र कर सकते हैं।

8. सोशल मीडिया नेटवर्क का उपयोग –  (Blogging)

जब ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कमाई की बात आती है, तो आकाश की सीमा होती है। उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स वाले लोग ब्यूटी, फैशन और लाइफस्टाइल फर्मों के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं।

9. ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश शुरू करें –  (Blogging)

हो सकता है कि आप खुद से कुछ सवाल पूछ रहे हों। निम्नलिखित कुछ उदाहरण हैं:

क्या 2-3 घंटे तक चलने वाला वीडियो कोर्स बनाना संभव है?
क्या डाउनलोड किए जा सकने वाले चेकलिस्ट टेम्प्लेट को शामिल करना संभव है तथा क्या आपकी पाठ्यपुस्तक को वीडियो प्रारूप में बदलना संभव है ? 
अगर आपने इन सभी सवालों का जवाब हां में दिया है, तो यह रणनीति आपके लिए सही है। आज की तकनीकी सफलताओं ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करना बहुत आसान बना दिया है। बस अपनी वेबसाइट पर एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली एम्बेड करें और पाठ्यक्रम बेचना शुरू करें।

10. मौजूदा दर्शकों को संबद्ध/उत्पादों के साथ पुनः स्थापित करें – (Blogging)

आपके ब्लॉग के सभी पाठक आपके द्वारा प्रचारित किए जा रहे संबद्ध उत्पाद या आपके द्वारा बेचे जा रहे सूचना उत्पाद को खरीदने वाले नहीं हैं। उनके ईमेल को कैप्चर करनाउनसे संपर्क करने का एक निश्चित तरीका है। आप इन आगंतुकों को ऑफ़र के साथ पुनः लक्षित करने के लिए फेसबुक जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक ई-पुस्तक पेश कर रहे हैं और कोई आगंतुक उसे नहीं खरीदता है। आप उसके लिए प्रासंगिक फेसबुक विज्ञापन से उसे पुनः लक्षित कर सकते हैं। आप जिस संबद्ध उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं या वह सूचना उत्पाद जो आप बेच रहे हैं, जरूरी नहीं कि वह आपके ब्लॉग के सभी पाठकों को रूपांतरित कर दे। उनके ईमेल को कैप्चर करना उन तक पहुंचने की एक अचूक तकनीक है। आप इन आगंतुकों को विशेष प्रस्तावों के साथ पुनः लक्षित करने के लिए फेसबुक जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ईबुक बेच रहे हैं, और कोई आगंतुक इसे नहीं खरीदता है, तो आपको एक समस्या है। आप उसे फिर से लक्षित करने के लिए फेसबुक विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं।

11. विभिन्न ब्रांडों के लिए अभियान समन्वयित करें (Blogging)

रणनीति किसी भी अच्छी तरह से स्थापित ब्लॉग के लिए उपयुक्त है जिसमें बहुत अधिक अनुसरण है। ब्रांडों के लिए अभियान आयोजित करके, ब्लॉगर उन्हें अपने इच्छित दर्शकों तक पहुँचने में मदद कर सकता है। सशुल्क विज्ञापन, वेबिनार, वीडियो और ब्रांड सहयोग सभी आपके लक्ष्य को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं 12. यूट्यूब वीडियो ब्लॉगिंग यह ब्लॉगिंग की एक बढ़ती हुई शैली है जिसमें वीडियो ब्लॉगर एक समुदाय का निर्माण करते हुए अपने दैनिक जीवन के बारे में बात करते हैं और प्रदर्शित करते हैं। YouTube पर व्लॉग बहुत लोकप्रिय हैं, और सफल वीडियो ब्लॉगर बहुत पैसा कमा सकते हैं। सबसे लोकप्रिय वीडियो ब्लॉगिंग विषयों में से हैं:
फैशन, जीवन का एक तरीका मनोरंजन, प्रेरणा श्रोत,

निष्कर्ष – भारत में ब्लॉगर्स को अब अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए ऐडसेंस पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। यदि आप भारत में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों से अनजान थे, तो अब समय ऊपर बताए गए तरीकों में से किसी एक को आजमाने का है। क्या आप एक नौसिखिया हैं जो तुरंत आरंभ करना चाहते हैं? क्योंकि ऐडसेंस अच्छा भुगतान नहीं करता है, आप ऐडसेंस के बजाय प्रायोजित सामग्री के साथ शुरुआत करना चुन सकते हैं। तो, अब पहला कदम उठाएं, और आप जल्द ही एक प्रकाश देखेंगे। यदि आप दीर्घकालिक परिणामों के बारे में गंभीर हैं, तो त्वरित नकदी बनाने के बारे में चिंतित न हों !

ये भी पढ़िए – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
ये भी पढ़िए – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back To Top