7+ tips : Do Follow Backlinks जल्दी जल्दी कैसे बनाये ?

backlink-kya-hai-quality-backlink-kaise-banaye-1

Backlink क्या हैं ? और BEST QUALITY Backlink कैसे बनाएं ?

Backlink , एक साइट से दूसरी साइट पर एक पेज से जुड़ने में मदद करता हैं। Google और अन्य महत्वपूर्ण  search engine किसी विशेष पेज के लिए बैकलिंक्स को महत्वपूर्ण मानते हैं। अनगिनत बैकलिंक्स वाले पेज मुख्य रूप से ऊपर के स्थान पर रैंकिंग होगी।



Backlink क्या है और बेस्ट क्वालिटी Backlink कैसे बनाएं ?

दोस्तों अगर आप किसी वेबसाइट के मालिक हैं यह भविष्य में कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आपको backlink के बारे में जरूर जाना चाहिए ! BACKLINK किसी भी वेबसाइट को गूगल या कोई और सर्च इंजन में रंग करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्माण करता है ! बिना BACKLINK के सहायता के किसी भी वेबसाइट को गूगल के पहले कुछ PAGE पर स्थान मिलना लगभग नामुमकिन सा है !
अगर आप backlink के बारे में  कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल के मदद से Backlink के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! यहां हम आपको बताएंगे Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाते हैं ? दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया की Backlink के बिना किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में rank करवाना बहुत मुश्किल होता है तो आप इस आर्टिकल की मदद से बैकलिंक बनाने की अलग-अलग तरीके के बारे में जान सकते हैं !
बैकलिंक्स एक ऐसा लिंक है जो किसी पेज पर दो वेबसाइटओं को परस्पर जोड़ने का काम करता है !अगर आप आसान शब्दों में Backlink को समझना चाहते हैं तो Backlink किसी एक पेज पेज पर दो वेबसाइटों के परस्पर मिलन मिलन का स्थान है !

बैकलिंक्स क्यों महत्वपूर्ण हैं ? Why Backlink is important ?

backlink kya hai quality backlink kaise banaye 1
backlink kya hai , quality backlink kaise banaye


बैकलिंक्स मूल रूप से विभिन्न साइटों से आपके साइट पर भरोसा को दर्शाता हैं। इनमें से प्रत्येक बैकलिंक search engine को बताता है कि यह साइट कितना महत्वपूर्ण, भरोसेमंद और सहायक है”।
तो आपके पास इन backlink की जितनी अधिक मात्रा होगी, आपकी साइट Google और अन्य search engine में उतनी ही ऊंची होगी ! 
Search engine में शामिल होने का मतलब वही पुरानी बात है। दरअसल, बैकलिंक्स ने Google की अनूठी गणना पेजरैंक की स्थापना की ! बैकलिंक्स की मदद से गूगल किसी भी वेबसाइट को किस पेज पर डालना है , उसमे बैकलिंक की अहम भूमिका होती है ! 

Google ने हाल में ही पुष्टि की है कि किसी भी सर्च इंजन में , बैकलिंक्स उनके तीन सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है !

बैकलिंक्स को इतना मूल्यवान क्यों माना जाता हैं ? Why Backlink is important ??? 

दोस्तों ,  जैसा कि मैंने आपको बताया कि Backlink की अपनी ही अलग महत्व है मगर सभी Backlink को समान नहीं बनाया जाता है।अगर आप सर्च इंजन में , यह मानते हुए कि आपको SERPs में उच्च रैंक की आवश्यकता है तो अधिक गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाना बहुत ज़रूरी है ! 
एक अकेला गुणवत्ता वाला बैकलिंक 1,000 निम्न गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स से अधिक प्रभावशाली माना जाता है ! 
बहुत सारी चीजें जो आवश्यक है , अच्छी और बड़ी वेबसाइट की  बैकलिंक्स में सामान्य रूप से समान प्रमुख विशेषताएं होंगी।
वे विश्वसनीय, आधिकारिक वेबसाइटों से आते हैं !
क्या आप बड़ी और विश्वसनीय वेबसाइट की बैकलिंक्स चाहेंगे या किसी मनमानी व्यक्ति की साइट से बैकलिंक प्राप्त करना चाहेंगे ? 
संयोग से , Google भी ऐसा ही महसूस करता है। Google अपने search engine में अच्छी और विश्वसनीय वेबसाइट को ऊपर का स्थान देता है ! 
इस विचार google अहम मानता है और अलग ही रूप में जाना जाता है। मूल रूप से , किसी साइट की backlinks की स्थिति जितनी अधिक होगी, वह आपकी साइट को उतनी ही अधिक शक्ति दे सकती है ! 

बैकलिंक्स के प्रकार – Types Of Backlinks 

बैकलिंक्स के दो मूलभूत प्रकार हैं , और एक दूसरे की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। हमें हर एक backlink की जांच करनी चाहिए और यह जानना चाहिए कि आपकी साइट के लिए उनका क्या मतलब है।

Nofollow – नो फॉलो Backlinks , SEO  में इतना योगदान नहीं होता है यह वेबसाइट को अपने विश्वसनीयता के लिए जरूरी होता है अगर आप अपने प्रोफाइल को अच्छा बनाना चाहते हैं तो आपने फॉलो बैक लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपका लिंक किसी स्पैम वेबसाइट से जुड़ा हो तो इससे आपके वेबसाइट को नुकसान भी पहुंच सकता है जिससे आपके वेबसाइट पर गलत प्रभाव पढ़ने का चांस रहेगा ! 
Dofollow – DOfollow backlink  एक तरह का बैकलिंक है , जिसकी हर किसी को जरूरत होती है। बस याद रखें कि सम्मानित स्थानों से आने वालों की कीमत सबसे अधिक होती है। इस प्रकार का बैकलिंक आपकी वेब इंडेक्स रैंकिंग को और विकसित करने में सहायता कर सकता है।
फिर भी, DOfollow को भी जिन्हें एक नियम के रूप में भयानक या ‘जहरीला’ माना जाता है। ये कनेक्शन संदिग्ध स्थानों से आते हैं या इंटरनेट खोजकर्ता प्रशासन की शर्तों को तोड़कर हासिल किए जाते हैं।
ऐसे चीजों को Google को दंडित कर सकता है या आपकी साइट को सूची से हटा भी सकता है। ध्यान रखें, यह बैकलिंक्स की मात्रा के संबंध में नहीं है, बल्कि गुणवत्ता के संबंध में है जिसका स्थिति पर प्रभाव पड़ता है।

बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करें ? How to get quality backlinks ?

आपकी साइट पर बैकलिंक्स बनाना समय और परिश्रम के ऊपर निर्भर करता है। निम्नलिखित बुनियादी तरीके हैं जिनसे आप अपनी साइट के लिए गुणवत्तापूर्ण बैकलिंक्स बनाना शुरू कर सकते हैं।
अपने वेब-आधारित मीडिया प्रोफाइल पर अपनी साइट से कनेक्ट जोड़ें ! 
Google में एक ऐसी पोस्ट की तलाश की पूर्ति करें जो अभी अच्छी स्थिति में है और बाद में उसमें सुधार और विस्तार करें।
सूची पोस्ट – “कैसे करें” पोस्ट, “क्यों” पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स या स्थापित रिकॉर्डिंग के साथ पोस्ट करें। इन संगठनों को आमतौर पर मानक पदों की तुलना में अधिक बैकलिंक्स मिलते हैं।
एक निश्चित सहयोगी पदों की रचना करें। ये बहुत लंबी पोस्ट हैं जिनमें कुछ हज़ार शब्द हैं और विषय के प्रत्येक बिंदु को कवर करते हैं।
विभिन्न ऑनलाइन पत्रिकाओं और साइटों पर विज़िटर पोस्ट लिखें ! 
अपनी विशेषता से संपर्क करें और उन्हें अपनी साइट पर एक लेख के बारे में सूचित करें जिससे उन्हें कनेक्शन की आवश्यकता हो सकती है।
जो लोग आपकी वेबसाइट पर आते रहते हैं , आपके उद्योग में गिना जाएगा और उन्हें एक कनेक्शन भेजें, सबसे अधिक संभावना है कि वे आपकी साइट पर वापस आ जाएंगे।
आप इसी तरह बैकलिंक प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स देखने की आवश्यकता होगी जो अच्छी स्थिति में हैं।
SEMrush एक ऐसा backlink स्थान है जहाँ आप एक बैकलिंक उपकरण इन कनेक्शनों को खोजने में आपकी सहायता कर सकता है !

मैं अपने बैकलिंक्स की जांच कैसे कर सकता हूं ? How Can I check my backlink ? 

अलग-अलग तरीके से आप बैकलिंक की जानकारी ले सकते हैं , अनेक ऐसे उपकरण हैं जो आपको Google खोज कंसोल, SEMRush, Ahrefs, आदि सहित अपनी साइट के बैकलिंक्स की जांच करने देते हैं।

अपने बैकलिंक्स के लिए देखना महत्वपूर्ण है। Google वेबमास्टर दिशानिर्देश आपसे अपेक्षा करते हैं कि आप अनुरोध करें कि ज़हरीले साइट के मालिक आपकी वेबसाइट से अपने कनेक्शन समाप्त कर दें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो Google आपकी साइट को दंडित कर सकता है, और आपकी पृष्ठ रैंक क्वेरी आइटम में गिरना शुरू हो जाएगी।

निष्कर्ष — 

इस तरह, समझें कि इन 3 प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाए:
मुझे  बैकलिंक्स कहाँ से मिलेंगे ?
मुझे कैसे पता चलेगा कि वे बेकार हैं या नहीं?
मैं हानिकारक बैकलिंक साइट के मालिकों से कैसे संपर्क कर सकता हूँ ?


सौभाग्य से, सही उपकरण के साथ उचित प्रतिक्रिया सरल है।
आप अपनी साइट को विकसित करने और अपने बैकलिंक्स देखने में सहायता के लिए Google search console का उपयोग कर सकते हैं, फिर भी इसमें काफी समय लग सकता है और यह क्या कर सकता है इस पर सीमित है।
जो भी हो, वहाँ तेज़ और बेहतर उपकरण उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, SEMrush का उपयोग करके, आप उन तीन महत्वपूर्ण प्रश्नों में से प्रत्येक का तेजी से उत्तर दे सकते हैं ! 
SEMrush के दो प्राथमिक क्षेत्र हैं जो बैकलिंक्स का प्रबंधन करते हैं। पहला बैकलिंक एनालिटिक्स सेगमेंट है जो आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, और दूसरा बैकलिंक ऑडिट क्षेत्र है।
हमें बैकलिंक ऑडिट क्षेत्र की जांच करनी चाहिए क्योंकि यह आपको अपनी साइट के सभी बैकलिंक्स को ट्रैक करने की अनुमति देता है ! 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए ?

ONLINE पैसे कैसे कमाए ?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

By HINDUYOJANA

Contact Us अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं, या फिर आप किसी नए पोस्ट के लिए हमसे Request करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमसे निचे दिए गए पटे पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमे ईमेल करके संपर्क कर सकते हैं, अगर आप चाहे तो हमे फेसबुक और ट्विटर पर भी मैसेज भेज सकते हैं। जब भी हमे आपका मेसेज प्राप्त होगा, हम उसके अगले दिन ही आपसे संपर्क करेंगे। हमसे कांटेक्ट करने के लिए आप निम्न बातो का ध्यान रखना बिलकुल भी ना भूलिए। 1. आप अगर कोई पेड पोस्ट करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप हमारे अबाउट उस पेज पर दिए ईमेल पर जाकर संपर्क कर सकते हैं,खासकर अगर आप ब्लॉगर हैं तो आप हमसे गेस्ट पोस्ट के लिए Request भेज सकते हैं, गेस्ट पोस्ट के लिए ईमेल में सब्जेक्ट में गेस्ट पोस्ट लिखकर भेजें। अगर आपका पोस्ट अच्छा रहा तो हम उसको जरूर स्वीकार करेंगे। 2. अगर आप किसी सेलेब्रेटी का कांटेक्ट नंबर ऐड करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आप सब्जेक्ट में Request लिखकर परइ जानकारी के लिए भेजें। 3. अगर आप अपनी किसी संस्था का संपर्क नंबर इस वेबसाइट पर जुड़वाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप हमे हमे ईमेल भेज सकते हैं। ध्यान रहे इसके लिए हमारी कुछ मिनिमम Requirement है, अगर आप वो पूरा करते हैं तो ही हम आपकी संस्था का नंबर यहाँ पब्लिश कर पाएंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप ईमेल में सवाल पूछ सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप किसी पोस्ट को लेकर यहाँ सवाल पूछना चाहते हैं, या फिर कोई आर्टिकल सम्बंधित सवाल पूछना चाहते हैं, तो इसके लिए आप उसी आर्टिकल के पेज पर जाकर कमेंट करिये, इसको लेकर आपको ईमेल करने की कोई जरुरत नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.