Affiliate Marketing शुरू कैसे करें ? ₹50000 महीने का , आसानी से !

Affiliate marketing kya hai

यदि आप आसान तऱीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing भारत में उपलब्ध बेहतर संभावनाओं में से एक है। भारत में कई website ,  Affiliate Marketing से पैसे कमाने का मौका देती है ! आपको हर बार आपके लिंक के माध्यम से अगर कोई खरीदारी या कुछ खरीदने पर पैसा कमाने की अवसर देती हैं। यदि आप एक वेबसाइट के मालिक हैं तो आपको केवल एक  Affiliate Marketing या रेफरल नेटवर्क के लिए एक account create करना होगा । आप भारत में Affiliate नेटवर्कों के लिए साइन अप करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं !


क्या आप एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और भारत में Affiliate Marketing के बारे में अधिक जानना चाहते हैं ? फिर मुझे आपको यह बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि आपने सबसे सफल ऑनलाइन व्यापार मॉडल को को चुना है। अगर आप थोड़ी सा अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं तो ये आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगी ! आय का दूसरा स्रोत होने से आपको काफ़ी मदद मिल सकती है जैसे कि अगर आप किसी कंपनी की ब्रांडेड घड़ी लेना चाहते हैं तो आप उसको तुरंत ले सकते हैं , Affiliate Marketing की सहायता से , खरीददारी में आपको मदद मिल सकती है ! Affiliate Marketing बहुत अधिक प्रयास किए बिना पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

Affiliate marketing kya hai
Affiliate marketing kya hai

Reseller Club

भारत के प्रमुख reseller होस्टिंग company में से एक Reseller क्लब है। आप आसानी से Rs.1,000 से रु. एक reseller सहयोगी के रूप में प्रत्येक रेफ़रल 10,000 तक कमा सकते हैं। एक पार्टनर के रूप में साइन अप करने के बाद आप अपने एकाउंट का देख रेख कर सकते हैं ! यहाँ आप एक Affiliate आईडी का उपयोग करके अपनी सफलता से पैसे कमा सकते हैं ! ट्रैकिंग कुकी 60 दिनों के लिए वैध होती है और अंतिम क्लिक के आधार पर प्रदान की जाती है। reseller क्लब – Paypal और बैंक से संबंधित कई प्रकार के भुगतान विकल्प भी प्रदान करता है।

Flipkart

फ्लिपकार्ट भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है। फ्लिपकार्ट पर रेफ़रल पेमेंट डेस्कटॉप/मोबाइल वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स के लिए अलग-अलग हैं। Fliplart के अलग अलग प्रोडक्ट पर औसत कमीशन 6% से 20% के बीच होता है।फ्लिपकार्ट आपको अपनी वेबसाइट या ऐप पर फ्लिपकार्ट से मिलने वाले डिस्काउंट और सामान को सूचीबद्ध करने में मदद करने के लिए बैनर, विजेट और एपीआई जैसे Affiliate Marketing टूल भी प्रदान करता है। फ्लिपकार्ट रीयल-टाइम रिपोर्ट प्रदान करता है जो आपको रेफ़रल लिंक ट्रैक करने का अवसर प्रदान करता है।

Amazon 

आप अमेज़ॅन पर किसी भी प्रोडक्ट के लिए अपना व्यक्तिगत लिंक भी बना सकते हैं, जिसमें texted लिंक, texted + picture और फ़ोटो लिंक शामिल हैं। products के अनुसार के आधार पर, कमीशन 0.2 प्रतिशत से 10% तक दिया जाता है । यदि कोई buyer आपके लिंक पर क्लिक करने के बाद कुछ और खरीदता है तो Amazon , Affiliate Program के माध्यम से आपको कमीशन देता है। मानिए , अगर आप एक ओवन का प्रचार कर रहे हैं और ग्राहक लिंक पर क्लिक करता है, लेकिन फिर अमेज़ॅन पर जाता है और एक इंडक्शन स्टोव भी खरीदता है, तो भी आपको भुगतान मिलेगा क्योंकि आप अमेज़ॅन पर ट्रैफ़िक लाने में मदद कर रहे हैं।

EBAY

EBAY ,  जो लोग जल्दी और आसानी से पैसा कमाना चाहते हैं, उनके लिए EBAY काफी अच्छा माना जाता है ! भारत में, आप EBAY , एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के लिए FREE में साइन अप कर सकते हैं। EBAY के पास , आपको देने के लिए आकर्षक कमीशन दरें भी मौजूद हैं।

vCommission 

18,000 से अधिक पार्टनर के साथ, vCommission भारत के सबसे पुराने affiliate market में से एक है। Agoda, Myntra, AliExpress, और SnapDeal जैसे सबसे बड़े ई-कॉमर्स ब्रांड हैं जिनके साथ vCommisson काम करता है। Vcommission में अब 14,000 से अधिक लोग शामिल हैं, जो इसे भारत का सबसे बड़ा Affiliate Market बनाता है। प्लेटफ़ॉर्म का न्यूनतम पेमेंट सीमा 5,000-10000 है ! और यह प्रकाशकों को 30-दिन के चक्र पर दिया जाया करता है। vCommission के प्रमुख कार्यक्रम के लिए आपकी साइट को केवल अंग्रेजी भाषा की प्रकासन होना चाहिए !

Hostgator – 

Hostgator एक multinational वेब होस्टिंग और affiliated सेवा कंपनी है। Hostgator एक स्तरीय payment प्रणाली है जो ज़्यादा से ज़्यादा बिक्री के साथ ज़्यादा से ज़्यादा पैसा कमाने की opportunity को बढ़ाती है। बिक्री का commision हर दो महीने + उस महीने के दस दिन बाद किया जाता है !

BigRock – 

BigRock भारत की सबसे लोकप्रिय डोमेन और वेब होस्टिंग सेवा में से एक है। Affiliate Marketing में ट्रैकिंग का उपयोग Affiliate URL के माध्यम से की गई बिक्री को ट्रैक करने और पुरस्कृत करने के लिए किया जाता है। BigRock की ट्रैकिंग 60 दिनों तक चलती है। BigRock डोमेन और वेब होस्टिंग के अलावा ईमेल होस्टिंग, वेबसाइट बिल्डर और डिजिटल सर्टिफिकेट जैसी ऐड-ऑन सेवाएं भी देता करता है। सामान के आधार पर, सामान्य शुल्क 30 रुपये से शुरू होता है और प्रत्येक sell पर 30% तक जा सकता है।

DGM – 

DGM भारत का सबसे बड़ा डिजिटल विज्ञापन नेटवर्क है। पैसा कमाना शुरू करने के लिए, आप एक Affiliate Marketing के रूप में साइन अप कर सकते हैं ! जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। कमीशन के रूप में आप जितना पैसा कमाते हैं, वह हर समान में अलग-अलग होता है। कुछ विज्ञापनदाता आपको बिक्री का एक प्रतिशत भुगतान करेंगे, जबकि अन्य आपसे एक समान दर वसूलेंगे। ऊपर जाने वाले सहयोगियों को बोनस और प्रोत्साहन के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

Optimise – 

ऑप्टिमाइज़ एक बहुत बड़ा वैश्विक Affiliated Network नेटवर्क है जिसने अपने ग्राहकों को $1 बिलियन से अधिक राजस्व उत्पन्न करने में मदद की है। PayTM, Samsung, Amazon, और Agoda कुछ ऐसे प्रमुख ब्रांड हैं जिनके साथ ऑप्टिमाइज़ काम करता है। यदि आपकी वेबसाइट को भारत के बाहर से अधिक मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त होता है, तो ऑप्टिमाइज़ affiliate नेटवर्क निस्संदेह आपकी पहुंच बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।

Cuelinks – 

Cuelinks आपकी सामग्री में Affiliate Marketing , link को स्वचालित रूप से एकीकृत करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके मुद्रीकरण प्रक्रिया को सरल बनाता है। मान लें कि आपने किसी माइक्रोवेव ओवन के बारे में एक लेख लिखा है। Cuelinks अपने आप खुद से एक तरह का रूप से कीवर्ड में एक Affiliate लिंक जोड़ देगा।

Shopify – 

Shopify एक ऑल-इन-वन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो कंपनियों को उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन बेचने की अनुमति देता है। Shopify कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र है, और यह आपको प्रत्येक नए Shopify मर्चेंट अनुशंसा पर कमीशन अर्जित करते हुए अपने दर्शकों का मुद्रीकरण करने की अनुमति देता है। आप प्रति व्यक्ति औसतन $58 कमा सकते हैं जो आपके Affiliate Marketing लिंक का उपयोग करके एक प्रीमियम योजना के लिए साइन अप करता है, और एक सहयोगी के रूप में प्रत्येक Shopify Plus रेफ़रल के लिए $2000 कमाने का मौका होता है !

Admitad

एडमिट एक वैश्विक Affiliate नेटवर्क है जो दुनिया भर के हजारों व्यवसायों और प्रकाशकों को एक साथ लाता है। भारत में, एडमिटड सैमसंग, टाटा क्लिक और Booking.com जैसी प्रसिद्ध कंपनियों के साथ partner है। एडमिट के साथ अपने समुदायों के सोशल नेटवर्क अकाउंट, यूट्यूब चैनल, मैसेंजर, ईमेल , न्यूज़लेटर्स और अन्य ट्रैफ़िक स्रोतों से भी कमाई कर सकते हैं। प्रकाशक कई ऐडमिटड बिजनेस मॉडल का उपयोग करके अपनी सामग्री का monetize कर सकते हैं, जैसे विज्ञापन, छूट और प्रोमो कोड, बैनर विज्ञापन । बैंक कार्ड, Payoneer, और PayPal कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप साइट से अपना पैसा निकाल सकते हैं।

Sovrn Commerce  – 

सोवरन कॉमर्स (विजिलिंक) आपके सामान्य आउटगोइंग लिंक को affiliate लिंक में बदलता है, और यदि ग्राहक खरीदारी करते हैं तो आपको एक रेफरल कमीशन प्राप्त होता है। आपको प्रत्येक नेटवर्क के साथ एक व्यक्तिगत Affiliate Marketing account के लिए registration करने की आवश्यकता नहीं है। VigLink आय कमीशन का 25% रखता है, जबकि आप 75% रखते हैं, जो यह देखते हुए आचरत की बात नहीं है कि आप पहले गैर-मुद्रीकृत कनेक्शन बेच रहे थे।

Cj Affiliate – 

विश्व स्तर पर 14 स्थानों के साथ, Cj Affiliate दुनिया के सबसे बड़े affiliate नेटवर्कों में से एक है। गो प्रो, बार्न्स एंड नोबल और ऑफिस डिपो जैसे कुछ प्रमुख ब्रांडों ने CJ AFFILIATE के साथ भागीदारी की है। आप अपने Affiliate Marketing संबंधों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए Cj की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। Cj कुकी-रहित ट्रैकिंग का उपयोग सभी उपकरणों और स्थितियों में निरंतर ट्रैकिंग और कमीशनिंग प्रदान करने के लिए करता है, तब भी जब कोई CJ कुकी मौजूद न हो।

Rakuten Marketing – 

Rakuten Marketing सबसे प्रसिद्ध Affiliate Marketing फर्मों में से एक है। Rakuten सबसे बड़ा affiliated नेटवर्क है जो परिणामों के लिए payment करता है। राकुटेन नए प्रकाशकों को उनके कमीशन को जल्दी से चलाने में मदद करने के लिए निर्देशात्मक सामग्री और प्रशिक्षण प्रदान करता है। लिंक टेक्स्ट, बैनर , सर्च बॉक्स, कस्टमाइज्ड डीप लिंकिंग, और फ्लेक्स लिंक, राकुटेन के साथ आपकी सामग्री को monetize करने के सभी विकल्प हैं। जब न्यूनतम सीमा पूरी हो जाती है, तो प्लेटफॉर्म साप्ताहिक payment करता है।

Share a Sale – 

अगर आप भारत में एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो शेयर ए सेल एक और विकल्प है। यह किसी भी कंपनी के मालिक या ब्लॉगर के लिए खुला है। उन्हें बस registration करवाना होगा । उसके बाद, आपको बस एक ऐसा मर्चेंट उत्पाद चुनना है जो आपके ब्लॉग के लिए उपयुक्त हो।

Affiliate Marketing भारत में आय के secondary स्रोत के रूप में एक बेजोड़ विकल्प है ! अगर इसे सही तरीके से किया जाए, तो यह एफिलिएट मार्केटर की आय का प्रमुख स्रोत भी बन सकता है, जिससे वह दैनिक संकट से बच सकता है। किसी भी अन्य इंटरनेट व्यवसाय या नौकरी की तुलना में इससे अधिक पैसा कमाना संभव है। Affiliate Marketing आपकी आय के पूरक के लिए एक बढ़िया तरीका है। अन्य घर-आधारित ऑनलाइन व्यवसायों की तुलना में अधिक इनकम दे सकता है। यहाँ आप अपना सामान नहीं बेचते हैं, लेकिन आपको किसी और के सामान को बढ़ावा देने के लिए पेमेंट मिलता है। आपको स्टोर खोलने या इन्वेंट्री रखने की आवश्यकता नहीं है। पैकिंग, शिपिंग और डिलीवरी के सभी पहलुओं के लिए व्यापारी जिम्मेदार होता हैं। बिक्री पहली बार में आना मुश्किल होगा। हालाँकि, आरंभ करने के लिए, इसमें थोड़ा समय लगता है। थोड़ी सी लगन और कड़ी मेहनत से आप आर्थिक आजादी हासिल करने में सक्षम हो सकते हैं।अब जब आपने भारत में शीर्ष Affiliate Marketing के बारे में जान लिया है, तो यह पता लगाने का समय आ गया है कि आपकी सामग्री के लिए कौन सा सबसे अच्छा है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया Affiliate Marketing उससे जुड़ी कंपनियों को उत्पादों या सेवाओं के साथ प्रदान करता है जिन्हें आपके दर्शक खरीदना चाहते हैं।

एक बार जब आप Affiliate Marketing के लिए साइन अप कर लेते हैं, तो उपलब्ध सेवाओं का उपयोग करें और एक अच्छा कमीशन बनाने के लिए अपने ब्लॉग में प्रासंगिक रूप से Affiliate Marketing लिंक शामिल कर सकते हैं !

Blogging से पैसे कैसे कमाए ?

ONLINE पैसे कैसे कमाए ?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

Published
Categorized as Earn Money

By HINDUYOJANA

Contact Us अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं, या फिर आप किसी नए पोस्ट के लिए हमसे Request करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमसे निचे दिए गए पटे पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमे ईमेल करके संपर्क कर सकते हैं, अगर आप चाहे तो हमे फेसबुक और ट्विटर पर भी मैसेज भेज सकते हैं। जब भी हमे आपका मेसेज प्राप्त होगा, हम उसके अगले दिन ही आपसे संपर्क करेंगे। हमसे कांटेक्ट करने के लिए आप निम्न बातो का ध्यान रखना बिलकुल भी ना भूलिए। 1. आप अगर कोई पेड पोस्ट करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप हमारे अबाउट उस पेज पर दिए ईमेल पर जाकर संपर्क कर सकते हैं,खासकर अगर आप ब्लॉगर हैं तो आप हमसे गेस्ट पोस्ट के लिए Request भेज सकते हैं, गेस्ट पोस्ट के लिए ईमेल में सब्जेक्ट में गेस्ट पोस्ट लिखकर भेजें। अगर आपका पोस्ट अच्छा रहा तो हम उसको जरूर स्वीकार करेंगे। 2. अगर आप किसी सेलेब्रेटी का कांटेक्ट नंबर ऐड करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आप सब्जेक्ट में Request लिखकर परइ जानकारी के लिए भेजें। 3. अगर आप अपनी किसी संस्था का संपर्क नंबर इस वेबसाइट पर जुड़वाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आप हमे हमे ईमेल भेज सकते हैं। ध्यान रहे इसके लिए हमारी कुछ मिनिमम Requirement है, अगर आप वो पूरा करते हैं तो ही हम आपकी संस्था का नंबर यहाँ पब्लिश कर पाएंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप ईमेल में सवाल पूछ सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप किसी पोस्ट को लेकर यहाँ सवाल पूछना चाहते हैं, या फिर कोई आर्टिकल सम्बंधित सवाल पूछना चाहते हैं, तो इसके लिए आप उसी आर्टिकल के पेज पर जाकर कमेंट करिये, इसको लेकर आपको ईमेल करने की कोई जरुरत नहीं है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.